Latest News

Pradhan Mantri Shram Yogi Maandhan Yojana 2021 प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना

Pradhan Mantri Shram Yogi Maandhan Yojana 2021 केंद्र की मोदी सरकार ने देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों एवं बुजुर्गों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए साल 2019 में पीएम श्रम योगी मानधन योजना की शुरुआत की थी. असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को संरक्षण देने के लिए सरकार ने 60 साल की आयु पूरी कर लेने के बाद 3000 रुपये महीने की न्यूनतम पेंशन मुहैया करने के लिए मार्च, 2019 में प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धन योजना (PM-SYM) शुरू की थी. इस योजना के तहत 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 3000 रुपये की पेंशन मिलेगी. यानी आपको सालाना 36 हजार रुपए मिलेंगे. श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के अनुसार इस स्कीम के जरिए अबतक करीब 43.7 लाख लोग जुड़ चुके हैं.

Pradhan Mantri Kisan Maandhan Yojana 2021

इस योजना को किसान पेंशन योजना भी कहा जाता है. इस किसान पेंशन योजना 2021 के अंतर्गत आवेदन करने वाले लाभार्थियों की आयु 18 से 40 वर्ष ही होनी चाहिए. केंद्र सरकार 2022 तक 5 करोड़ छोटे और सीमांत किसानो को इस योजना के अंतर्गत शामिल करेगी. इस किसान मानधन योजना का लाभ उन लाभार्थियों को भी दिया जायेगा, जिसके पास 2 हेक्टेयर या इससे कम की कृषि योग्य भूमि होगी. इस योजना के तहत अगर लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थी की किसी कारण वश मृत्यु हो जाती है, तो लाभार्थी की पत्नी को प्रतिमाह 1500 रूपये दिए जायेगे.

पीएम किसान मानधन योजना 2021 लाभ

किसान पेंशन योजना में 18 से 40 वर्ष तक की आयु वाला छोटी जोत वाला किसान हिस्सा ले सकता है, जिनके पास 2 हेक्टेयर तक ही खेती की जमीन है. इन्हें योजना के तहत कम से कम 20 साल और अधिकतम 40 साल तक 55 रुपये से 200 रुपये तक मासिक अंशदान करना होगा, जो उनकी उम्र पर निर्भर है. अगर 18 साल की उम्र में जुड़ते हैं तो मासिक अंशदान 55 रुपये या सालाना 660 रुपये होगा. वहीं अबर 40 की उम्र में जुड़ते हैं तो 200 रुपये महीना या 2400 रुपये सालाना योगदान करना होगा.

पीएम किसान मानधन में जितना योगदान किसान का होगा, उसी के बराबर योगदान सरकार भी पीएम किसान अकाउंट में करेगी. यानी अगर आपका योगदान 55 रुपये है तो सरकार भी 55 रुपये का योगदान करेगी.अगर कोई किसान बीच में स्कीम छोड़ना चाहता है तो उसका पैसा नहीं डूबेगा. उसके स्कीम छोड़ने तक जो पैसे जमा किए होंगे उस पर बैंकों के सेविंग अकाउंट के बराबर का ब्याज मिलेगा.अगर पॉलिसी होल्डर किसान की मौत हो गई, तो उसकी पत्नी को 50 फीसदी रकम मिलती रहेगी.

Pradhan Mantri Kisan Maandhan Yojana 2021 Important Documents

  • Saving Bank Account/ PM-Kisan Account Pass Book
  • Aadhar Card
  • खसरा एवं खतौनी की फोटोकॉपी
  • 2 Passport Size Photo

पीएम श्रम योगी मानधन योजना की पात्रता

  • आवेदक असंगठित क्षेत्रो का कामगार श्रमिक होना चाहिए.
  • असंगठित क्षेत्रो के श्रमिकों की मासिक आय 15000 रूपये से ज़ियादा नहीं होनी चाहिए.
  • आवेदक की आयु 18 साल से 40 साल तक होनी चाहिए.
  • सबसे बड़ी शर्त आप इनकम टैक्स पेयर्स या कर दाता नहीं होना चाहिए.
  • पात्र व्यक्ति EPFO, NPS और ESIC के अंतर्गत कवर नहीं होना चाहिए.
  • सब्सक्राइबर के पास मोबाइल फोन, आधार संख्या (Aadhaar Card) होना अनिवार्य है.
  • योजना के लिए बचत खाता (Savings Bank Account) भी अनिवार्य है.

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के लिए आवेदन कैसे करे

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना में आवेदन के लिए नजदीकी सीएससी (कॉमन सर्विस सेंटर) जाएं. वहां अपने जरूरी कागजात (आधार, बैंक अकाउंट डिटेल) देकर खाता खोलें. योजना के तहत आपको नॉमिनी का नाम दर्ज करवाने की भी अनुमति होगी. खाता खुलते समय शुरुआती योगदान आपको नकद देना होगा. खाता खुलने के बाद आपको श्रम योगी कार्ड भी मिलेगा. अगर आप और अधिक जानकारी चाहते हैं तो 1800 267 6888 टोल फ्री नंबर पर कॉल कर सकते हैं.

राजस्थान शैक्षिक समाचार

You cannot copy content of this page