Latest News

Rajasthan Pravasi Majdur Rojar प्रवासियों को रोजगार देने की योजना तैयार, बाहर से आने वाले मजदूरों का होगा पंजीकरण

Rajasthan Pravasi Majdur Rojar राजस्थान सरकार ने प्रवासी मजदूरों को रोजगार देने के लिए योजना तैयार की है. इस योजना के तहत अन्य राज्यों से अपने घर लौटकर आए मजदूरों को उनकी दिलचस्पी एवं अनुभव के आधार पर काम दिलाया जाएगा. मजदूरों को राज्य सरकार के कौशल एवं आजीविका मिशन के द्वारा अलग-अलग कार्यों का प्रशिक्षण दिया जाएगा. प्रशिक्षण के बाद इन मजदूरों को फैक्ट्रियों, ईंट भट्टों, माइंस सहित अन्य संस्थानों में नियुक्ति दिलाने का काम जिला उधोग केंद्र के अधिकारी करेंगे.

Rajasthan Pravasi Majdur Rojar प्रवासियों को रोजगार देने की योजना तैयार, बाहर से आने वाले मजदूरों का होगा पंजीकरण

मजदूरों के वेतन से लेकर उनके अवकाश सहित अन्य सुविधाओं को तय करने का काम भी ये अधिकारी संस्थान के प्रतिनिधियों के साथ मिलकर करेंगे. राज्य के श्रम मंत्री टीकाराम जुली ने बताया कि यदि किसी मजदूर का घर रोजगार के स्थान से दूर गांव में है तो उसके फैक्ट्री अथवा माइंस पर रहने की व्यवस्था की जाएगी.

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल होने के लिए यहां क्लिक करें : Click Here

Raj Kaushal Portal Registration के लिए दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • जन आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • BRN नंबर
  • SSO ID

आप अपनी SSO ID को लॉगिन कर राज कौशल पर जाये और अपना पंजीकरण करे यदि आप रोजगार पाना चाहते है, तो आप श्रमिक/जनशक्ति और यदि आप श्रमिक लेना चाहते है तो आपको उद्योग/व्यापार/संसथान/ठेकेदार पर क्लिक करना है. इसके बाद आपको आवेदक का आधार नंबर और मोबाइल नंबर डालकर पंजीकरण करना है. उद्योग/व्यापार/संसथान/ठेकेदार यदि आवेदन करते है तो उनको उद्योग आधार व BRN नंबर होना जरूरी है.

राजस्थान शैक्षिक समाचार

Leave a Comment

error: Content is protected !!